निर्मला सीतारमण ने ली मंत्री पद की शपथ, जानें उनके बारे में 10 खास बातें

निर्मला सीतारमण ने ली मंत्री पद की शपथ, जानें उनके बारे में 10 खास बातें

निर्मला सीतारमण ने ली मंत्री पद की शपथ, जानें उनके बारे में 10 खास बातें

 

देश की कई महिलाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत बन चुकीं निर्मला सीतारमण को फिर से टीम मोदी में शामिल किया गया है। शपथ ग्रहण समारोह में उन्होंने मंत्री पद की शपथ ली। यहां जानें उनके बारे में प्रमुख बातें - 

1. 3 सितंबर 2017 को निर्मला सीतारमण भारत की पहली महिला रक्षा मंत्री बनीं। हालांकि, उनसे पहले इंदिरा गांधी भी देश की रक्षा मंत्री रह चुकी हैं पर उन्होंने प्रधानमंत्री रहते हुए रक्षा मंत्रालय भी अपने पास रखा था। 

2. निर्मला सीतारमण का जन्म 18 अगस्त 1959 को तमिलनाडु के मदुरै में हुआ था। उनके पिता नारायण सीतारमण भारतीय रेलवे में कार्यरत थे। 

3. पिता के रेलवे में होने के चलते निर्मला सीतारमण का बचपन राज्य के विभिन्न शहरों में बीता। 

4. उन्होंने सीतालक्ष्मी रामास्वामी कॉलेज से बीए किया। ग्रेुजएशन के बाद उन्होंने जेएनयू से एमए इकोनॉमिक्स की डिग्री हासिल की। साथ ही उन्होंने जेएनयू से ही एमफिल किया। 

5. बीजेपी में शामिल होने से पहले वो 2003 से 2005 तक नेशनल कमीशन फॉर वुमन (NCW) की सदस्य रही थीं। इस दौरान अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार थी। 

6. 2008 में उन्होंने बीजेपी ज्वॉइन की। 

7. लंबे समय तक वह बीजेपी की प्रवक्ता रहीं। टीवी चैनलों पर डिबेट शो के दौरान उन्होंने काफी बेहतर ढंग से पार्टी का पक्ष रखा। 

8. 2014 में मोदी सरकार बनने के बाद उन्हें कैबिनेट में शामिल किया गया। इसके बाद राज्यसभा सांसद बनीं।

9. 26 मई 2016 को उन्होंने भारत के वाणिज्य और उद्योग (स्वतंत्र प्रभार), वित्त व कॉर्पोरेट मामलों की राज्य मंत्री के पद की शपथ ली। 

10. राजनीति में आने से पहले निर्मला सीतारमण यूके की एग्रीकल्चरल इंजीनियर्स एसोसिएशन में बतौर असिस्टेंट और प्राइसवाटरहाउस कूपर्स में सीनियर मैनेजर के तौर पर कार्य कर चुकी हैं।

Source By:-livehindustan